Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Spain में कितने राज्य है? इसके नाम क्या है

Spain Europe का एक देश है जहा पर आज भी राजा का शासन है. वैसे तो यह बहुत छोटा देश है लेकिन शिक्षा और सामान्य ज्ञान के Spain में कितने राज्य है? इसके बारे में जानकारी रखना जरुरी है. चुकी यह यूरोप का एक महत्वपूर्ण देश है और पूरी तरह से developed है. तो  विद्यार्थियों को इसके बारे में जानकारी रखना बहुत जरुरी है.

बहुत बार पूछ लेता है की List of States In Spain के बारे में जानकारी दे और किसी एक राज्य का नाम बताये ऐसे में आपको  इसके बारे में जानकारी होना चाहिए। हम यहाँ पर इसके सभी राज्यों के बारे में जानकारी हासिल करेंगे और साथ में स्पेन देश से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे।

Spain me Kitne Rajy hai


 Spain में कितने राज्य है? 

स्पेन में राज्यों को प्रान्त बोला जाता है और यहाँ पर कुल 50 प्रान्त है. जिनको Constitution of Spain के नियम के हिसाब से 1978 बनाया गया था. यहाँ पर केवल एक नया प्रान्त बना है जो की  Canary Islands को दो भागो में बाँट कर बनाया है. बाकि के किसी भी प्रान्त में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है. आईये देखते है इनका पूरा लिस्ट फिर जानेंगे थोड़ा और विस्तार से,
  1. La Coruña
  2. Álava
  3. Albacete
  4. Alicante
  5. Almería
  6. Asturias
  7. Ávila
  8. Badajoz
  9. Balearic Islands
  10. Barcelona
  11. Biscay
  12. Burgos
  13. Cáceres
  14. Cádiz
  15. Cantabria
  16. Castellón 
  17. Ciudad Real
  18. Córdoba
  19. Cuenca
  20. Guipúzcoa
  21. Girona
  22. Granada
  23. Guadalajara
  24. Huelva
  25. Huesca
  26. Jaén
  27. La Rioja
  28. Las Palmas
  29. León
  30. Lleida 
  31. Lugo
  32. Madrid
  33. Málaga
  34. Murcia
  35. Navarre
  36. Ourense
  37. Palencia
  38. Pontevedra
  39. Salamanca
  40. Santa Cruz de Tenerife
  41. Segovia
  42. Seville
  43. Soria
  44. Tarragona
  45. Teruel
  46. Toledo
  47. Valencia
  48. Valladolid
  49. Zamora
  50. Zaragoza
ये सभी इस देश के राज्य है और जैसा की हमें आपको बताया यहाँ पर अभी तक एक राजशाही तो आपको जानने की इच्छा होगी की राजा का नाम क्या है. स्पेन के राजा इस समय है Felipe VI और यहाँ के प्रधानमंत्री है Pedro Sánchez. ऐसे ही और बहुत सारा रोचक तथ्य है स्पेन के बारे में आईये जानते है सभी के बारे में विस्तार से.

इन्हे भी देखे,

स्पेन के बारे में रोचक तथ्य जो आप नहीं जानते 

Spain के बारे में हम यहाँ पर कुछ Interesting facts के बारे में जानकारी हासिल करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते है. इसमें से एक है FCB (फुटबॉल क्लब बरसोलेना) यही का है जिसमे दुनिया के सबसे पॉपुलर फुटबॉलर लीओन मेस्सी खेलते है.

  • स्पेन देश का क्षेत्रफल  505990 km2  है जो की हमारे देश के राजस्थान राज्य से थोड़ा सा बड़ा है.
  • स्पेन के लोगो को हर नए साल में रात को 12 बजे 12 अंगूर खाने का रिवाज़ है. माना जाता है कि ऐसा करने से भूतनी भाग जाती है. नया साल के भाग्यशाली हो, इसके लिए भी ऐसा किया जाता है. 
  • स्पेन में दांतों को अंगूठे से थपथपाना, नाक में उंगली घुमाना और बाएं हाथ की मुट्ठी बनाकर उसे दांये हाथ से पकड़ना अपमानजनक माना जाता है. ऐसा करते समय अगर किसी ने देख लिए तो आपके बारे में बहुत ज्यादा बुरा सोचेंगे
  • स्पेन शब्द की उत्पत्ति इसपनिया (Ispania) शब्द से हुई है, जिसका अर्थ है – खरगोशों की भूमि (land of rabbits).
  • स्पेन यूरोपीय संघ (European Union)का दूसरा सबसे बड़ा देश है. पहला सबसे बड़ा देश फ्रांस (France) के बाद है. कैनरी द्वीप समूह और उत्तरी अफ्रीकी तट के स्पेनिश क्षेत्रों को सम्मिलित करने के उपरांत इसका क्षेत्रफल लगभग 506,000 वर्ग किलोमीटर है.
  • स्पेनिश (Spanish) देश की आधिकारिक भाषा है. यह मंदारिन (Mandarin) [चीन की भाषा] के बाद दुनिया की दूसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है. दुनिया भर में स्पेनिश बोलने वालों की संख्या लगभग 440 मिलियन है.
  • यहाँ की तीन-चौथाई जनसंख्या शहरी क्षेत्रों में निवास करती है. मैड्रिड क्षेत्र में लगभग 6.5 मिलियन लोग रहते हैं, जबकि 5.5 मिलियन से अधिक लोग बार्सिलोना क्षेत्र में रहते हैं. 
  • स्पेन में राज-घराने की परंपरा है. राजा यहाँ का राज-प्रमुख होता है, लेकिन देश के कानूनों और नियमों पर उसकी शक्तियाँ सीमित होती है. वर्तमान में स्पेन के राजा फेलिप-VI (Felipe VI) हैं. वे स्पेन के पूर्व राजा जुआन कार्लोस (king Juan Carlos) के बेटे हैं.
दोस्तों यहाँ पर हमने जानकारी हासिल किया है की स्पेन में कितने राज्य है और साथ में हमने जाना इस देश के बारे में कुछ रोचक तथ्य जो की हर के स्टूडेंट को जानना चाहिए। स्पेन देश भले ही छोटा है लेकिन इसने दुनिया के बहुत से दूसरे देशो पर राज किया है और आज इसलिए पूरी दुनिया में इनकी भाषा बोली जाती है. उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आया हो अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो इसके बारे में कमेंट करके हमें बताये।

Post a Comment

0 Comments