Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Meme Name in Hindi - मेमे का क्या नाम है?

Meme meaning Hindi में तो आप सभी जानते है होंगे की यह एक Funny image, text या short video पोस्ट होता है. आज के समय में Memes social media के सबसे engaging content है. सबसे ज्यादा लोग Memes को देखना पसंद करते है और इसलिए memes को सबसे ज्यादा likes और share मिलते है. लेकिन बहुत सारे लोग नहीं जानते है की Memes कितने प्रकार के होते है? और इनका नाम क्या होता है? ऐसे में हमने सोचा क्यों यहाँ पर बताया जाये की Meme name in Hindi के बारे में जिसमे हम सभी पॉपुलर memes types के नाम बताएँगे.

जो भी memes हम सभी इंटरनेट पर देखते है वो सभी हमें अच्छे लगते है लेकिन इन सभी का एक Category है और कोई meme maker इन्ही types का ध्यान रख कर अपने memes बनता है. लेकिन आम लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं है ऐसे में अगर आप Professional meme maker बनाना चाहते है तो आपको जानकारी होना चाहिए की Meme नाम क्या होता है? ताकि आप तय कर पाओ की कस्टमर को किस तरह का फोटो चाहिए सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए.

Meme Name in Hindi

Internet पर बहुत सारे लोग है जो की सर्च करते रहते है की Meme meaning Hindi में क्या होता है? तो इसका जवाब भी आपको यहाँ पर इसके प्रकार के साथ मिलेगा और हम यहाँ पर वो जानकारी साझा करने वाले है जो की बहुत सारे लोग नहीं जानते है मेमे को लेकर ऐसे में अगर आप नये है और आपको जानकारी चाहिए या फिर आप Career बनाना चाहते है एक Meme designer के रूप में तो आपके लिए यह बेहतर ऑप्शन है. की पहले आप Meme meaning और इनके नाम जान ले.

Meme Meaning in Hindi (मेमे क्या है)?

भले ही आज इंटरनेट पर memes इतने पॉपुलर है लेकिन इसकी शुरुआत इंटरनेट दुनिया से बाहर हुआ है और जिस तरह हम Money का मतलब पैसा जानते है. उसी तरह meme meaning भी होता है. यह एक creative idea और विचार है जिसे इंटरनेट पर text और image के माध्यम से व्यक्त किया जाता है. Facebook से लेकर WhatsApp पर आपको हर रोज हज़ारो memes देखने को मिलते है. लेकिन यह इंटरनेट युग से नहीं है, मेमेस बनाने की शुरुआत बहुत पहले से हुआ है.

एक वेबसाइट पर बहुत पहले Memes meaning के बारे बताया गया था लेकिन आज हम इसको दोबारा आप सभी तक पहुंचा रहे है ताकि आगे चलकर इसका बेनिफिट सभी को मिल सके और आप प्रोफेशनल तरीके से अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम या फिर किसी दूसरे के लिए मेमेस बना सके.

सन्न 1971 में सबसे पहले Richard Dawki नाम एक लेखक ने अपने किताब "The Selfish Gene" में सबसे पहले meme शब्द का इस्तेमाल किया था और वही से मेमे का सही मतलब हम सभी को पता चला है. ऐसे में आज के समय में एक विचार, व्यवहार, या शैली है. जो की इमेज और टेक्स्ट के माध्यम से शेयर किया जाता है सोशल मीडिया पर है.

— Richard Dawkins

Memes बहुत कम ऐसे होते है जो केवल फोटो हो यहाँ पर इमेज और टेक्स्ट दोनों लगाकर मिलता है. ऐसे में यहाँ पर इस meme example को देख सकते है की सोशल मीडिया पर शेयर किये जाने वाले memes कैसे दिखते है. ऐसे में आपको meme meaning का आईडिया लग जायेगा की हम किस बारे में बात कर रहे है. आज बहुत सारे लोग जो की सोशल मीडिया पर इसी तरीके के पोस्ट करके लाखो followers बढ़ा लिए है.

Meme Name in Hindi

उम्मीद करते है आप समझ गए होंगे की meme meaning Hindi में क्या होता है. अब हम कुछ नाम के बारे में बताएँगे जिसे आप type कहते है और अलग अलग टाइप से उनको जानते है. यहाँ पर अगर आप सर्च कर रहे है की मेमे का नाम क्या है? तो इसके लिए यहाँ पर पूरा लिस्ट मिल जाता है. जो की शायद ही आपको कही और मिले.

कोई भी ये जानकारी नहीं देगा की मेमे नेम क्या है और उनका फोटो कैसा दीखता है. ऐसे में आप एक मेमेस को उसके केटेगरी के हिसाब से पहचान सकते है की वह किस तरीके का है. यहाँ पर आपको सभी प्रकार के इस Funny, Sad और Creative नाम के बारे में जानकारी मिलेगा जो की शायद अपने इससे पहले कभी नहीं सुना हो.

General Humor Memes

बहुत सारे ऐसे मेमे होते है जो की करंट समय के सिचुएशन के ऊपर बनाये जाते है. जो की humor और फनी होते है जैसे की आज कल लोग पेट्रोल के ऊपर बनाते है इसके प्राइस को लेकर और किसी वायरल, लेटेस्ट और ट्रेंडिंग कंटेंट के ऊपर इमेज बनाकर शेयर किये जाते है. इस तरह के memes कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगो का ध्यान आकर्षित करने के लिए इस्तेमाल किये जाते है. 

Humored Memes


ये काफी तेजी की साथ इंटरनेट पर वायरल हो जाते है और इस Humor Memes आपको डेली फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर देखने को मिल जायेंगे इन्हे बनाना आसान नहीं होता है. क्योकि maker को creative idea के साथ इन्हे बना कर शेयर करना होता है.

Darker-Humored Memes

यह मेमे किसी सोशल इशू, या फिर किसी स्पेसिफिक तरीके से ध्यान में रख कर बनाये जाते है. ताकि किसी एक एरिया ध्यान में रख कर बनाये जाते है. जैसे की जातिवादी के ऊपर आज के समय बहुत सारे मेमेस बनाये जाते है क्योकि यह इंडिया में एक बड़ा इशू है जो की सैकड़ो सालो से चला आ रहा है. आज तक इस इशू को लेकर केवल बाते होती है और इसलिए Darker-Humored Memes के लिए यह एक विशेष टॉपिक बन जाता है. 

Darker-Humored Memes

Social Memes

सोशल मीडिया पर बहुत सारे ऐसे memes बनाये जाते है जो की funny होते है और कुछ अलग तरीके से होते है. जैसे की किसी मूवी scene पर बनाया गया मेमे या फिर शराब या किसी दूसरे इशू पर बनाये जाते है. यहाँ पर Conspiracy, problems को एक फनी तरीके से दिखाया जाता है. सोशल मेमेस को लोग बहुत सारे लोग पसंद करते है. 

Social meme

Classic memes:

Classic, एक Standard memes होते है जो किसी व्यक्ति के भावनाओं को व्यक्त करने के लिए इस्तेमाल किये जाते है. अगर कोई व्यक्ति है तो उसका emotion, एक फोटो और text के माध्यम से दिखाया जाता है. लोग सबसे ज्यादा इस तरीके का Meme Nigerian Superstar का पसंद करते है. इस तरह के memes में situation, भावनाओ, खाश moment या feeling को प्रकट किया जाता है.

classic meme

The trenders memes:

ये वो मीम्स हैं जो आज की generation के हैं. इस तरह के मीम्स आम तौर पर लगभग एक या दो महीने तक चलते हैं और बहुत तेजी से वायरल होते हैं. एक बार फ़ैल जाने के बाद ये मीम्स शायद ही दोबारा देखने को मिले, जैसा की इसका नाम है Trender तो इसको आज के trends को ध्यान में रख कर बनाया जाता है.  इस प्रकार के मीम्स में आम तौर पर एक स्थिति या एक सेलिब्रिटी शामिल होता है, जिसने कुछ किया या कहा है, और यह जनता द्वारा पकड़ा जाता है.

trenders meme

Conversational Memes

कुछ मामलों में, एक मेम एक संवादी अभिव्यक्ति के रूप में कुख्याति प्राप्त करता है। जैसा कि ऊपर दिए गए उदाहरण में, वाक्यांश "इस बीच" ने कई मीम्स बनाए हैं जो दिखाते हैं कि जीवन कहीं और कैसा है. एक और संवादी मेमे "चेंज माई माइंड" की चुनौती से निपटता है: ऐसे में लोगो का दिमाग बदलें के लिए किसी प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन करने वाले पेज पर ज्यादा देखने को मिलते है.

Conversational Memes

The series

बहुत सारे professional meme makers है जो की एक सीरीज में memes बनाते है और वह उसको ब्रांड नाम की तरह शेयर करते है. जैसे की अपने देखना होगा अमूल का एक मेमे सेट newspaper में आता है. इसी तरह ऑनलाइन 9GAG, postsize, imgur, जैसे companies इस तरह के Series memes शेयर करते है और उन मेमे को देखते है तो आपको ब्रांड या व्यक्ति का नाम पता चल जायेगा, जैसा की अपने Xavier meme देखे होंगे.

The series meme

The one-hit wonders:

जैसा की इसका नाम ही है, ये मीम्स सिर्फ एक ही बार बनाये जाते हैं और बहुत कमाल के होते हैं। लेकिन दुख की बात यह है कि वे वापस नहीं आते। आपके पास इसे देखने के लिए बस एक शॉट है और फिर Uff! वह चला जायेगा, ऐसे मेमेस बस कुछ समय इंटरनेट पर वायरल होते है और उस समय जो इनका फायदा उठा लेता है आज वही आगे निकल जाता है.

The one-hit wonders meme


जैसा की अपने के बार YouTube Vs Tiktok वॉर देखा होगा उस पर बहुत सारे memes बनाये जाते थे और तुरंत वायरल हो जाते है. लेकिन आज के समय में अब इस टॉपिक पर कोई मेमे और पोस्ट देखने को नहीं मिलेगा आपको इंटरनेट पर कही पर तो यह एक्साम्प्ले है The one-hit का सबसे बेहतर जिसे हर कोई समझ सकता है.

The niche memes:

इस तरीके के मेमे केवल लोगो को एंटरटेन करने के लिए बनाये जाते है. यह एक funny meme होते है और लोग इन्हे खाशा पसंद करते है. ऐसे में मेमे केवल लोगो को खुश करने के लिए और सोशल मीडिया पर हँसाने के लिए बनाये जाते है. इन्हे आप एक तरीके से मान सकते है की ये सभी सोशल मीडिया के comedian है. जो की लोगो को हँसाने का काम करते है.

 The Comics memes

यह मेमे 100% नए और रियल होते है. जो किस विशेष कर किसी कंपनी द्वारा बनाये जाते हो की खाश कारण से और इसे बनाना आसान नहीं है. केवल एक प्रोफेशला meme मेकर ही comic मेमे बना सकता है.  इनसे हम नरम स्वाद नहीं लेते हैं, जो एक अच्छी बात है, बिल्कुल। इस प्रकार के मीम्स के उदाहरणों में Sarah’s Scribbles, Cyanide & Happiness, आदि शामिल हैं.

The obscurity memes:

यह मीम्स का एक वर्ग ऐसा है जिसका शायद ही कोई मतलब हो। जब आपके सामने ये मीम्स आएंगे तो आपका रिएक्शन भी अजीब होगा। आप या तो जोर से हंसेंगे या आपकी प्रतिक्रिया “क्या?” होगी, और आप हंस रहे होंगे। किसी भी तरह, आप हंसेंगे क्योकि ये funny होते हैं. ये मीम्स हास्यास्पद हैं और इस तरह के मीम का सबसे बड़ा उदाहरण “Dat Boi” है.

Memes Name का सही उच्चारण (Memes Pronunciation)

ज्यादातर लोग meme का नाम सही तरीके से नहीं लेते है. क्योकि इसके इंग्लिश में नाम की तरह लोग उसको बोलते है भी है. लेकिन ऐसा नहीं है इंग्लिश में आप इसे मेमे कहते है लेकिन इसका सही उच्चारण होता है मिम, ऐसे में आगे से जब भी इसके बारे में कोई पूछे तो सही नाम ले ताकि सामने वाले को ना लगे की आप इसका सही नाम नहीं ले पाते है.

Memes का सही pronunciation है “मिम्स” और meme का सही pronunciation है “मीम”। यानि-
  • Meme – मिम
  • Memes- मिम्स
अगर आप भी आज तक इसका गलत उच्चारण कर रहे थे तो अभी से ही इसका सही उच्चारण करना सुरु कर दीजिये.

Memer Meaning In Hindi – Memers कौन होते हैं? Meme बनाने वाले को क्या कहते हैं?

आपने सोशल मीडिया पे ये memer (मीमर) शब्द भी जरुर देखा होगा अगर नही भी देखा तो आज इसके बारे में जान लीजिये। जो व्यक्ति memes बनाता वो memer होता है या उसे ही memer बोलते हैं और इसका  meme बनाने वाला होता हैं.

Memers जिसका मतलब है memes बनाने वाले लोग ये ठीक उसे प्रकार होता हैं एक Plane चलाने वाले को Pilot  बोलते हैं, पढ़ाने वाले को टीचर बोलते हैं वैसे memes बनाने और शेयर करने वाले को memer बोलते हैं। ये वो लोग हैं जिनके दिमाग में अनेको memes idea आते हैं यानि इनमे memes बनाने की काबिलीयत होती है. memes बनाना भी सबकी बस बात नहीं क्योकि इसमे भी लॉजिक और आईडिया लगती है.

Memes बनाने के क्या फायदे हैं?

अभी तक आपने देखा का Meme meaning in Hindi और इसका सही pronunciation क्या होता है. पर क्या आपको पता है की memes बनाने, शेयर करने के फायदा क्या है? आखिर क्यों लोग memes बनाते हैं? इसके क्या फायदे है जिसकी वजह से लोग इतना ज्यादा बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर करते है. तो आईये जानते है इसके कुछ बेनिफिट्स के बारे में विस्तार से 

  • क्योकि memes बहुत तेजी से वायरल होता है और बहुत ज्यादा शेयर किया जाता है इसलिए लोग सोशल मीडिया पे fan-following बढ़ाने के लिए इसे बनाते है और अपने ग्रुप या page पे शेयर करते हैं।
  • उदाहरण के लिए Facebook, Instagram को ही देखा जाये तो FB or Instagram पे अनेको ऐसे pages हैं जिनपे लाखो followers हैं memes के वजह से, ये pages हमेशा नये नये memes शेयर करते हैं और followers बढ़ाते जा रहे हैं.
  • कुछ लोग तो memes बस हंसने और ह्शाने के लिए बनाते है और सोशल मीडिया पे शेयर कर देते हैं. जिन लोगो में memes बनाने की आईडिया होती है, जो लॉजिक लगा लेते हैं वो एंटरटेनमेंट purpose से भी memes बनाते हैं.

memes शेयर करने का एक फायदा और भी होता है और ये है पहचान बनाना, फेमस होना, नाम कमाना। जी हाँ कई लोग सोशल मीडिया पे अपने टैलेंट को memes शेयर करके भी दिखाते हैं, लोग memes बना के बड़े बड़े groups में शेयर करते हैं जिससे उनका पहचान बनता है.

Memes कैसे बनायें? (How to make memes)

आपने समझ लिया की memes meaning in Hindi क्या है, इसे बनाने से क्या क्या फायदा है। पर अब सवाल आती है की memes बनाये कैसे? तो आइये memes बनाने के अलग अलग तरीके देखते हैं. सबसे पहले तो आपको ये decide करना है की आपको photo memes बनानी है. सबसे ज्यादा photo memes ही बनाये और शेयर किये जाते हैं सोशल मीडिया पर.

यहाँ कुछ तरीके है जहाँ से आपको जानकारी मिल जायेगा की मेमेस कहाँ से बना सकते है. ऐसे में अगर आपको अपने सोशल मीडिया पेज के लिए बनाना है तो यहाँ पर बताये गए तरीके का इस्तेमाल करे और बनाये क्योकि यही सबसे आसान है. लोगो को इसी तरीके से मिम बनाना पसंद है.

Photo Memes-

Using Apps Or Software (App या सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से):
photo memes बनाना काफी आशान है, इसके लिए आप photo editor app का इस्तेमाल कर सकते हैं. Playstore पे अनेको photo editor app मिल जायेंगे आपको पर मैन आपको PicsArt app यूज़ करने की सलाह दूंगा क्योकि इस app के जरिये आप जैसा मन वैसा meme आसानी से बना सकते हैं.

अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर है तो आप photoshop, photoscape जैसे सॉफ्टवेयर का यूज़ कर सकते हैं meme बनाने के लिए। लेकिन मैं आपको memes बनाने का सबसे आसान तरीका भी बताने जा रहा हूँ-

Using Online Meme maker Or Photo Maker:
चाहे आपके पास लैपटॉप-कंप्यूटर हो या मोबाइल हो कोई फर्क नहीं पड़ता, आप इस तरीके से बिना किसी app या software का यूज़ किये ही meme बना सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको imgflip.com पे जाना है और ऊपर दिए गये click पे ok करके caption a meme पे क्लिक कर देना है या फिर आप निचे दिए गये बटन पे क्लिक करें.

Meme maker online 

सबसे खाश बात यह है की इस वेबसाइट पे पहले से ही बने memes templates होते हैं जिनपे बस आपको text ऐड करना होता है और बस memes तैयार। आप अपने हिसाब से कोई भी meme template चुन सकते हैं और text add कर सकते हैं, text का कलर, साइज़, पोजीशन आदि सब कुछ बदल सकते हैं। और अगर आप इस वेबसाइट पे दिया हुवा meme template यूज़ नहीं करना चाहते हैं, आप अपने device से कोई भी इमेज चुनना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऊपर में दिया गया बटन “upload your own image” पे क्लिक करें वो photo सेलेक्ट करें जिसका meme बनाना चाहते हैं।

सेलेक्ट करने के बाद उसे क्रॉप करना चाहते हैं तो क्रॉप एडजस्ट करके insert कर लीजिये, इसके बाद photo पे text ऐड करने के लिए “add text” पे क्लिक कर दीजिये। आप जितना मन उतना text add कर सकते हैं और इसके लिए यानि अलग अलग पोजीशन के text के लिए अलग से add text पे क्लीक करके text लिखना होगा।

और अंत में जब आपका meme बन के तैयार हो जाये तो निचे दिए गये बटन “Generate memes” पे क्लिक कर दीजिये, इसके बाद बस आपको वो इमेज यानि meme सेव कर लेना है अपने मोबाइल या कंप्यूटर में। मैंने इस वेबसाइट पे जो meme बनाया वो आप निचे देख सकते हैं.


दोस्तों यहाँ पर हमने बताया है की Meme meaning in Hindi के बारे में साथ में हमें मेमे के नाम बताये है उम्मीद करते है आपको ये जानकारी पसंद आया हो अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है इसको लेकर तो हमें कमेंट में इसके बारे में जानकारी दे सकते है. अगर अपने कोई मेमे बनाया है तो उसका लिस्ट कमेंट में हमारे साथ शेयर करे.

Post a Comment

1 Comments

  1. Here are the top 10 sports to bet on in 2021 - Sporting 100
    How to Bet on Sports · Sports betting is legal in Nevada · Types of Bets · Types 토토사이트 of Bets · Types of Free Bets · Types of Bookmakers · What Do You Do

    ReplyDelete