Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Romania में कितने राज्य है?

रोमानिया यूरोप का एक पुराना देश है और इसका इतिहास बहुत ही पुराना है. आज यह मध्य यूरोप में स्थित एक छोटा सा देश रह गया और बहुत सारे लोगो को नहीं पता है की Romania में कितने राज्य है? और इनका नाम क्या है ऐसे में अगर आप इतिहास के छात्र है तो आपको इसके बारे में जानकारी होना चाहिए की इसकी शुरुआत कब हुयी और इसमें कितने राज्य बने है.

रोमानिया का कुल क्षेत्रफल 238,397 km2 है और यहाँ पर कुल 19 मिलियन लोग रखते है. इस हिसाब से यह यूरोप का 25वा सबसे बड़ा देश है रोमानिया यूरोपियन का हिस्सा है और इसका सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर  Bucharest है. इस देश का नाम Roman शब्द से बना है. यह शायद यूरोप का अकेला देश है जो की अभी डेवलपिंग है और रोमानिया ह्यूमन डेवलपमेंट इंडेक्स में 50वे नंबर पर है.

Romania में कितने राज्य है

यहाँ पर Romania के राज्यों के बारे में जानकारी हासिल करेंगे साथ में हम रोमानिया से जुड़े है कुछ रोचक तथ्य के बारे में जानकारी भी हासिल करेंगे ऐसे में आपको इस यूरोपियन देश से जुड़े जानकारी चाहिए तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत हेल्पफुल हो सकता है. क्योकि हम हमेशा देशो जुड़े ऐसे जानकारी देते है.

Romania में कितने राज्य है?

रोमानिया में कितने राज्य होते है इस सवाल का जवाब आपको जल्दी से इंटरनेट पर नहीं मिलते है. क्योकि यहाँ पर राज्य को Counties कहते है ऐसे में आपको जब आपको सर्च करना है रोमानिया के राज्यों के बारे में तो आप काउंटी सर्च कर ले तो आपको तुरंत मिल जायेगा यहाँ पर आपको राज्य के बारे में पूरी जानकारी दिया है.

रोमानिया में कुचल 42 counties है यहाँ पर उनका नाम यहाँ पर है.
  1. Alba (अल्बा)
  2. Arad (अरद)
  3. Argeș (अर्जेस)
  4. Bacău (बकउ)
  5. Bihor (बिहार)
  6. Bistrița-Năsăud (बिस्तरीयता - नासौड़)
  7. Botoșani (बोटोसनी)
  8. Brașov (ब्रासोव)
  9. Brăila (ब्रिलिअ)
  10. Bucharest(बुखारेस्ट)
  11. Buzău (बुझाउ)
  12. Caraș-Severin (सारस -सवेरिन)
  13. Călărași (कालरासी)
  14. Cluj (क्लूज)
  15. Constanța (कोंस्टांटा)
  16. Covasna (कवासना)
  17. Dâmbovița (दम्बोविता)
  18. Dolj (डोलज)
  19. Galați (गलती)
  20. Giurgiu (गियरगिउ)
  21. Gorj (गोरज)
  22. Harghita (हरहिता)
  23. Hunedoara (हुनेदोरा)
  24. Ialomița (लालमिता)
  25. Iași (लसि)
  26. Ilfov (ीफव)
  27. Maramureș (मनमुरेस)
  28. Mehedinți (मेहेंदिन्ती)
  29. Mureș (मुरेस)
  30. Neamț (नेअमत)
  31. Olt (ओल्ट)
  32. Prahova (प्रभाव)
  33. Satu Mare (सच मरे)
  34. Sălaj (सलज)
  35. Sibiu (सीबीओ)
  36. Suceava (सुसवा)
  37. Teleorman (टेलोरमान)
  38. Timiș (टीमइस)
  39. Tulcea (तुलसी)
  40. Vaslui (वैलुए)
  41. Vâlcea (वाल्सा)
  42. Vrancea (वराणसी)
Romania की राजधानी Bucharest है और यही देश का सबसे बड़ा और जनसँख्या वाला शहर है. रोमानिया द्वितीय विश्व युद्ध के बाद इस देश की हालत ख़राब हो गया था और इसे फिर से बसाया गया और आज यह एक डेवलपिंग देश है और तेजी के साथ विकास हो रहा है. इस देश के बारे में बहुत सारे रोचक फैक्ट्स भी है और लोग इस देश को देखने जाते है. अगर आपको इन देशो के राज्यों के बारे में जानकारी चाहिए तो यहाँ लिंक पर क्लिक करे 

रोमानिया के बारे में रोचक तथ्य 

बहुत सारे रोचक तथ्य है इस देश के बारे में क्योकि यह एक पुराना देश है और रोमानिया वही देश है जहा से अपने ड्रैकुला का नाम सुना होगा और यह भी रोमानिया से ही जुड़ा है. ऐसे ही बहुत से फैक्ट्स के बारे में जानकारी यहाँ है.

  • यहाँ के लोग घर खरीदने को अधिक प्राथमिकता देते हैं. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि यहां सरकारी नीति और किराए के घर के मौके बेहद कम हैं. इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों का पहला लिखित प्रमाण 513 ईसा पूर्व में मिलता है. 
  • यूरोपीय संगठन में वियना और पेरिस के बाद रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट सबसे अधिक  जनसंख्या वाला शहर है. 
  • रोमानिया की सीमाएं पश्चिम में हंगरी और सर्बिया से, उत्तर-पूर्व में यूक्रेन और माल्दोवा से और दक्षिण में बुल्गेरिया से लगती है.
  • यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा भूमिगत ग्लेशियर, स्कारिसोरा ग्लेशियर(Scarisoara Glacier), रोमानिया में बिहोर (Bihor) पर्वत के नीचे पाया जाता है.
  • सिबियू (Sibiu) में रोमानिया का एस्ट्रा संग्रहालय (Astra Museum) दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मैदानी (आउटडोर) संग्रहालय है.
  • 10 जनवरी 1475 - मोल्डेवियन-ओटोमन वार्स-मोल्डेवियन बलों के तहत स्टीफन द ग्रेट ने वर्तमान रोमानिया में वास्लुई के पास, रूमेलिया के बेलेरबेई, हडैंग सुलेमान पाशा के नेतृत्व में एक ओटोमन हमले को हराया।
  • आधुनिक मानव के सबसे पुराने अवशेष रोमानिया में ही स्थित है. माना जाता है की यह अवशेष होमो सेपियन्स के है जो 42000 साल पुराने है.
  • रोमानिया में साबर, भेडिये और भालू काफी मात्रा में पाए जाते है. इसके अलावा स्तनधारियो, पक्षिओ, सरीसृप और उभयचरों की 400 से भी अधिक प्रजातीय पाई जाती है.
  •  क्या आपको पता है की रोमानिया में यदी आपको जादू टोना करना है तो वहां की सरकार को अलग से टेक्स देना पड़ेगा.
  • डेन्यूब नदी के चट्टानी किनारे में नक्काशीदार दासियन राजा डेसेबल (Dacian king Decebal) की मूर्ति यूरोप में सबसे ऊंची चट्टान (135 फीट) की मूर्तिकला है.
  • 9 मई 1877 - रोमानिया के विदेश मंत्री मिहेल कोगलिकेनु ने संसद में भाषण दिया कि घोषित किया गया कि रोमानिया ओटोमांसुजेरैनी को छोड़ रहा है.

आधिकारिक भाषा रोमानियाई है, एक रोमांस भाषा (पूर्वी रोमांस शाखा की सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली), जो अरोमानियन, मेगलीनो-रोमानियाई और इस्त्रो-रोमानियाई के बीच समानता की एक समान बोलचाल है, लेकिन बाकी के साथ समान रूप से कई विशेषताएं साझा करती है पश्चिमी रोमांस भाषाएँ, विशेष रूप से इतालवी, फ्रेंच, स्पेनिश, पुर्तगाली और कैटलन आदि हैं।

दोस्तों यहाँ पर बताया गया है की रोमानिया में कितने राज्य है और साथ में हमने इस देश के बारे में अमेजिंग और रोचक तथ्य के बारे में और आप सभी को पसंद आया हो अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में इसके बारे में बताये.

Post a Comment

0 Comments