Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

India की पहली महिला विधायक का क्या नाम है?

बहुत सारे लोग नहीं जानते है की भारत की पहली महिला विधायक कौन थी और उनका नाम क्या है? ऐसे में हम यहाँ पर India's first woman MLA के बारे में जानकारी देने वाले है. ऐसे में अगर आप स्टूडेंट है किसी एग्जाम का प्रिपरेशन कर रहे है तो इसके बारे में जानकारी होना चाहिए क्योकि बहुत बार एग्जाम में ऐसा सवाल पूछा जाता है.

इंडिया में महिलाओ को सम्मान हमेशा से मिलता रहा है और हमारे देश की महिलाये हर क्षेत्र में आगे है. लेकिन आज ये पुरुषो के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही है इसकी नींव  बहुत पहले पड़ी थी और इसके शुरुआत पॉलिक्टिस में एक ब्रिटिश-इंडिया में जन्मे एक महिला जो की देश की पहली विधायक बनी.

India's first MLA



तो आईये जानते है देश की पहली महिला विधायक का नाम क्या है?

India की पहली महिला विधायक

भारत की पहली महिला विधायक का नाम Muthulakshmi Reddy है. इन्होने ब्रिटिश इंडिया में सन 1929 में विधायक के रूप में मद्रास विधान परिषद से चुनी गयी थी.

Muthulakshmi Reddy का जन्म सन 1886 में मद्रास (आज के समय  चेन्नई) में हुआ था. यह एक मेडिकल प्रोफेशनल और  एक्टिविस्ट भी थी. इनका मुख्य योगदान महिलाओं के हक के लिए लड़ना और समाज में महिलाओ  उचित स्थान दिलाने में था.

जीवन परिचय:

Muthulakshmi Reddy का जन्म 30 July 1886 Madras में हुआ था जिन्होंने जीवन में बहुत से ऐसे काम किये जो की इंडिया में पहली बार किसी वुमन ने किया। Reddy देश की पहली महिला है जो की विधायक बनी और इन्होने ब्रिटिश इंडिया में अपना कार्यकाल पूरा किया।

  • यह देश की महिला जिन्होंने पुरुषो के मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लिया और अपना मेडिकल की शिक्षा पूरी की.
  • Reddy देश की पहली House Surgeon थी जिन्होंने एक सरकारी अस्पताल से अपना कार्य शुरू किया।
  • ब्रिटिश इंडिया की पहली महिला विधायक बनी.
  • यह विधान परिषद की पहली महिला प्रेजिडेंट बनी.
इन्होने ने अपनी पढ़ाई मद्रास मेडिकल कॉलेज से किया और यह अपने पढ़ाई के द्वारान कॉलेज की टॉपर रही, जहाँ से Reddy ने 1912 में अपनी पढाई पूरी करके देश की पहली महिला डॉक्टर बनी.

यह एक तमिल फॅमिली से थी और इनके पिता जी के प्रोफेसर थे और माता जी गृहणी थी. इनके पिता जी देवदासी प्रथा के खिलाफ थे और बहुत सारे लोगो को इन्होने इस प्रथा से बचाया।

इसे भी देखे,


Muthulakshmi Reddy के बारे में रोचक जानकारी

जब इन्होने अपनी हाई स्कूल पास की  मद्रास मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए अप्लाई किया लेकिन कॉलेज ने इनको एडमिशन देने मना कर दिया क्योकि यह एक महिला थी. कॉलेज का प्रिंसिपल इन्हे एडमीशन देने मना नहीं किया था लेकिन उसको डर था की यहाँ पर सब पुरुषो के बीच एक महिला का पढ़ना उचित नहीं होगा।

इसलिए कॉलेज में एडमिशन देने से मना कर दिया तब इनके पिता जी ने Maharaja of Pudukottai के दरबार  गुहार लगाया और महाराजा ने इन्हे स्कॉलर्शिप देने के साथ प्रिसिपल को आदेश दिया इनको एडमिशन देने के लिए फिर जाकर इन्हे एडमिशन मिला।

Reddy अपने कॉलेज के समय Sarojini Naidu से मुलाकात की और फिर इन्होने ने अपने करियर को पॉलिटिक्स की तरफ मोड़ दिया और यह कॉलेज और समाज के बहुत से कुरीतियों को दूर करने के लिए बढ़ चल कर हिस्सा लेने लगी और एक सोशल एक्टिविस्ट बनी.

फिर ये आगे की पढाई करने के लिए इंग्लैंड चली गयी और अपनी पढ़ाई पूरी की और फिर देश में वापस आ गयी और इन्होने राजनीति ज्वाइन कर ली और  देश की महिला विधायक बनी और साथ में इन्होने एक बुक लिखा  My Experience as a Legislator जो की इनके काम और एक्सपीरियंस के बारे में पूरी जानकारी दिया है.

इन्हे भी देखे,


दोस्तों यहाँ पर हमने बताया है की देश की पहली महिला विधायक का क्या नाम है. हम उम्मीद करते है की आपको यह जानकारी पसंद आया हो अगर आपका कोई  सुझाव है तो कमेंट में इसके बारे में पूरी जानकारी कमेंट में हमें दे.


Post a Comment

0 Comments