Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Afghanistan में कितने राज्य है और उनके नाम क्या है?

शायद अपने कभी सोचा नहीं होगा की Afghanistan में कितने राज्य है? और उन राज्यों के क्या नाम है? इसलिए हमने सोचा की इसके बारे में आप सभी को बताया जाये. समय के साथ सुधर रहे इस देश में जिसको भारत सपोर्ट कर रहा है ताकि इस देश की आर्थिक स्थिति को सुधारा जा सके. 

Afghanistan के एशिया का एक देश है जिसकी सीमाएं पाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, उज़्बेकिस्तान, और तजाकिस्तान से लगती है. इस देश का इतिहास पुराना है लेकिन नए समय के साथ यह दुनिया में पीछे रह गया. कुछ समय से यह अपने सामाजिक समस्यों को सुधार कर रहा है. ऐसे में कम्पटीशन एक्साम्स में कुछ ऐसे सवाल अफगानिस्तान के बारे में पूछे जाते है.

इन सवालों में ये भी पूछा जाता है की अफगानिस्तान में कितने राज्य है? और एक छोटा देश होने की वजह से लोग इसको ध्यान नहीं देते है. लेकिन हम आपको इसके बारे में यहाँ पर जानकारी देते है.

Afghanistan State name


Afghanistan में कितने राज्य है?

अफगानिस्तान में कुल 29 राज्य है. जिनके नाम इस प्रकार है. अफगानिस्तान के बारे में बहुत सारे लोग नहीं जानते है. लेकिन यह भी एशिया का एक देश है और अफगानिस्तान के राज्यों के बारे में बहुत कम लोग जानते है. क्योकि यहाँ पर बहुत दिनों से सिविल वॉर चल रहा है और उसका नुकसान वहा के आम लोगो को हुआ है. लेकिन फिर भी बहुत सारे लोग अलग-अलग तरीके से देश में सुधार हो रहा है.

  1. Badakhshan (बदख्शां)
  2. Badghis (बाद्घिस)
  3. Baghlan (बाग़लन)
  4. Balkh (बल्ख)
  5. Bamyan (बामयान)
  6. Farah (फराह)
  7. Faryab (फरयाब)
  8. Ghazni (ग़ज़नी)
  9. Ghor (घोर)
  10. Hilmand (हिलमांड)
  11. Hirat (हिरात)
  12. Jawzjan (जवजजन)
  13. Kabul (काबुल)
  14. Kandahar (कंदहार)
  15. Kapisa (कपीसा)
  16. Kunar (कुंअर)
  17. Kunduz (कुंदूज़)
  18. Laghman (लघमन)
  19. Logar (लोगर)
  20. Nangarhar (नांगरहार)
  21. Nimroz (निम्रोज़)
  22. Paktika (पक्तिका)
  23. Paktya (पक्तया)
  24. Parwan (परवान)
  25. Samangan (समांगन)
  26. Takhar (ताखर)
  27. Uruzgan (उरूज़गन)
  28. Wardak (वरदक)
  29. Zabul (जाबुल)
इनमे से काबुल देश की राजधानी भी है और एक राज्य भी है.

अफगानिस्तान में कौन सी भाषा बोलते है?

यहाँ की मुख्य 2 ऑफिसियल भाषाएँ है Pashto, Dari Persian जो सबसे ज्यादा बोली जाती है. Dari भाषा को यहाँ की 77% जनसख्या बोलती है. यहाँ के लोग इंग्लिश का इस्तेमाल केवल ऑफिसियल और जरुरी काम के लिए करते है.


अफगानिस्तान के बारे में रोचक फैक्ट्स:

  • अफगानिस्तान में हर साल 21 मार्च को नया साल मनाया जाता है. इसी दिन यहाँ के लोग Mazar-e-Sharif जाते है. एक बड़ा उत्सव होता है और फिर देश, धर्म के ऊपर सभाएं होती है. जिसमे सभी को जाना अनिवार्य है.
  • अफगानिस्तान का नेशनल गेम buzkashi है जो की एक ख़तरनाक खेल है. इसमें एक साथ बहुत सारे लोग शामिल होते है और एक बकरी को पाने की कोशिश करते है जिसमे बहुत सारे लोगो को छोटे भी आ जाती है.
  • यहाँ के लोगो के पास अभी मोबाइल और इलेक्ट्रिसिटी की सुविधा पूरी तरह से नहीं है. भारत देश इसकी मदद कर रहा है ताकि सभी के पास इलेक्ट्रिसिटी और मोबाइल कनेक्टिविटी हो.
  • अफगानिस्तान में 50000 सालो से लोग रहते है और यह इतिहास में एक समृद्ध देश था जो की समय के साथ बर्बाद होता गया.
  • यहाँ पर युवा लोग Arnold Schwarzenegger को अपना आइडियल मानते है और इसी की तरह बनाना चाहते है. 
  • क्रिकेट के मशहूर स्पिन गेंदबाज़ रशीद खान अफगानिस्तान के रहने वाले है.

दोस्तों हमने यहाँ पर जाना की अफगानिस्तान में कितने राज्य है? और उनके नाम क्या है उम्मीद है आपके लिए यह जानकारी हेल्पफुल हो अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है.तो इसके बारे में हमें कमेंट में जरूर बताये।


Post a Comment

4 Comments

  1. Jansankhya Afghanistan mein kitni hai badi ke Taur per

    ReplyDelete
  2. Afghanistan me unity nhi h kyuki vha शिक्षा ka अभाव है ऐसे me India ko afghanistan ka help karna chahiye India me bahut berojgar yuva hai jinki ek force ke rup afghanistan bhej dena chahiye taliban ki jitni janta hai India me utni utni yuva rojgar ke liye har sal form bharte h

    ReplyDelete
  3. Save to 🇦🇫Afghanistan people's lives from Taliban militants

    ReplyDelete
  4. अफगानिस्तान अौर तालिबान युद्वके बारेमे बताए?

    ReplyDelete