Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

नाम कैसे बताये? किसी को इस तरीके से बताये

अकसर हमें ये सुनने को मिलता है अपना नाम बताये? Interview में जाते है तो वहा पर आप से पूछ लिया जाता है. अपने नाम के बारे में बताये? तो ऐसे में मेरा नाम क्या है? इसको सही तरीके से बताना बहुत जरुरी होता है. क्योकि अगर आप ऐसा नहीं करते है तो हो सकता है सब कुछ सही होते हुए भी सामने वाला व्यक्ति अपने खुश ना हो.

इससे अगर आप जॉब इंटरव्यू में है तो शायद आपको वो जॉब ना मिले, किसी के साथ बिज़नेस डील कर रहे है तो वो ना हो पाए. ऐसे में अपने नाम को बहुत सहज रहना चाहिए और सामने वाले को ऐसा ना लगे की आपको खुद का नाम पसंद नहीं है. यहाँ पर हम कुछ टिप्स साझा कर रहे है. जब भी आप से कोई पूछे आपका नाम क्या है? तो आप इस तरीके अपना नाम बताये.

Naam kaise bataye


नाम कैसे बताये ? 

जब भी किसी को बताना हो तो की मेरा नाम क्या है? तो सबसे पहले उसको प्रशनो को सुनना चाहिए की वह हमारे नाम से क्या जानना चाहता है. क्योकि बहुत बार ऐसा होता है की सामने वाले को केवल हमारे नाम से मतलब होता है और हम अपने नाम के साथ पिता और माता के नाम भी जोड़ देते है. 

नाम बताने से पहले,

सामने वाले व्यक्ति को समय के हिसाब से शुभकामना दे.

उदहारण, अगर किसी व्यक्ति से आप दोपहर में मिल रहे है तो सबसे पहले उसे बोले "Good afternoon" फिर अपना नाम बताये और उसके बाद बताये की आप उस व्यक्ति से किस वजह से मिलाने आये है.

जब कोई इंटरव्यू में आपके नाम के बारे में कोई पूछे तो,

नाम बताने वाले को सबसे पहले सर/मैडम बोले फिर बोले मेरा नाम ABC है. जैसे की रीता, सेल्स एग्जीक्यूटिव के जॉब के लिए इंटरव्यू देने गयी है. 

Interviewer: कृपया, शीट पर बैठ जाये  

रीता: धन्यवाद, सर 

Interviewer: क्या मैं आपका नाम जान सकता हूँ?

रीता: जी सर, मेरा नाम रीता है. 

रीता: मैंने इससे पहले Tata motors के लिए सेल्स के तौर पर काम किया है. 

इस तरीके बहुत से तरीके से है जिससे आप किसी को अपना नाम बता सकते है. यहाँ पर कुछ ऐसे परिस्थिति जहाँ पर नाम बताने का तरीका आपको याद रखना चाहिए.

स्कूल में 

अगर स्कूल में कोई स्टूडेंट आपसे नाम पूछता है. तो आप उसको डायरेक्ट अपना नाम बता सकते है. लेकिन अगर कोई टीचर आपसे नाम पूछता है तो सबसे पहले उसे प्रणाम करे और फिर बताये सर/मैडम मेरा नाम ACB (जो भी आपका नाम हो) ये है और मैं इस क्लास का स्टूडेंट हूँ. इससे टीचर आपसे खुश हो जाएगी और हो सकता है आने वाले क्लास टेस्ट या एग्जाम में आपको इसका फायदा मिल जाये.

कंपनी में 

कंपनी में काम करते है तो अपने बराबर वालो को डायरेक्ट बिना किसी ग्रीटिंग के नाम बता सकते है. लेकिन अगर किसी सीनियर को अपना नाम बता रहे है तो ग्रीटिंग जैसे की Good morning, Good afternoon शब्द का जरूर प्रयोग करे इससे आपके ऊपर सीनियर खुश हो जायेगा और हमेशा ये बात ध्यान रखे अपने से बड़ो को ग्रीटिंग के साथ ही नाम बताये.

बिज़नेस में 

बिज़नेस में अकसर सभी लोग बराबर के होते है लेकिन फिर भी अगर कोई ऐसा बिजनेसमैन है जो की आपसे एक्सपीरियंस और उम्र में बड़ा है. तो उसके सामने ग्रीटिंग के साथ बताये और हमेशा नाम के साथ अपने बिज़नेस और पोजीशन का इस्तेमाल करे. जैसे की अगर आपका नाम है अमित, तो आप बताये सर/मैडम मेरा नाम अमित है और ABC कंपनी का CEO हूँ. 


बच्‍चे का रखना है सबसे अच्छा नाम

अगर आप चाहे तो आपके बच्चो के लिए आज तरह का नया स्टाइलिश नाम चुन सकते है. अगर आपके घर में कोई नन्हा बच्चा आने वाला होता है. तो पूरा परिवार उसके नए नाम के लिए जुट जाता है और कोशिश करता है की बच्चे का एक ट्रेंडिंग और स्टाइलिश नाम हो. 

कुछ फैक्टर है जो की आप बच्चे के नामकरण के समय इस्तेमाल कर सकते है. इससे आपको एक अच्छा नाम मिल जायेगा।

​सुनने में अच्‍छा हो

बच्चे का नाम ऐसा होना चाहिए जो की सुनने में अच्छा लगे ऐसा नाम लगे सामने वाले को बच्चे का नाम का मतलब कुछ गलत है. जो भी व्यक्ति नाम सुने उसे दिल से खुशी मिले और उसका फिर से सुनने का मन हो

​ट्रेंडी ना​म न चुनें

अब हो समय नहीं है जब बच्चे का नाम राम खेलावन, राम बलि, इस तरह का रखा जाता था. बच्चो का आपको ट्रेंड के हिसाब से रखना होगा जो आज के समय में है जैसे की शाहिल, समीर, अराव इस तरह का. ताकि जब वह स्कूल में जाए तो उसे अपने नाम पर शर्म ना आये.

​नाम का मतलब होना चाहिए

जो भी नाम बच्चे का आप चुनते है उसका एक मतलब होना चाहिए क्योकि  सारे जगह बच्चो से उनके नाम का मतलब पुछा जाता है. वैसे भी हिन्दू धर्म हर नाम का मतलब होता है. आप बच्चो के लिए बहुत सारे नए नाम रख सकते है जिसका मतलब होता है.

गनिका का नाम मतलब होता है मूल्य को गिनना

दोस्तों हमने यहाँ पर जानना की किसी को अपना नाम कैसे बताते है? अगर ऊपर बताये गए टिप्स को फॉलो करेंगे तो आप किसी को अपना नाम सही तरीके से बता पाएंगे और सामने वाला व्यक्ति आप से खुश हो जायेगा उम्मीद है ये जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रहा हो. अगर आप इसके बारे में कोई सुझाव या सलाह देना चाहते है तो इसके बारे में हमें कमेंट में जरूर बताये.

Post a Comment

2 Comments