Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Name Kya Hai)

 नमस्कार दोस्तों क्या आप भी गूगल से पूछते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Name Kya Hai) और आप चाहते हैं कि इसके बदले गूगल आपको आपका नाम बताएं तो इससे पूरी अच्छी तरह से पढ़े मैं आज आपको इसी के बारे में बताने वाला हूं कि आप गूगल से अपना नाम कैसे बुलवा सकते हैं.

आज हम जानकारी हासिल करेंगे कैसे गूगल से पूछ सकते है अपना नाम? बहुत सारे लोग जो इस ट्रिक का इस्तेमाल करना चाहते है. उनके लिए यहाँ पर पूरे विस्तार से जानकारी मिलेगा. अगर आपको Google से अपना नाम जानना है और आप चाहते है की मोबाइल पर आपका नाम बोला जाये तो इसके लिए यहाँ बताये गए तरीके का इस्तेमाल करे और तुरंत जवाब मिलेगा और आपको जानकर हैरानी होगा ये सबसे आसान तरीका है.

गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Name Kya Hai)

Google se naam kaise pooche

गूगल से अपना नाम पूछने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से एक अप्प डाउनलोड करना होगा और फिर आप सेटअप कर पाएंगे की गूगल मेरा नाम क्या है? बताओ और यह आपके नाम को voice और टेक्स्ट दोनों माध्यम से बताएगा गूगल से आपका नाम पूछने के लिए सबसे पहले आपको गूगल ऐप प्ले स्टोर से Google Assistant app डाउनलोड करना होगा और उसके बाद आपको गूगल को अपना नाम बताना होगा.

इसके बाद आप जब भी गूगल से अपना नाम पूछेंगे तो गूगल आपको आपका नाम बताएगा। Google Assistant app आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है जैसे आप गूगल असिस्टेंट ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं आपको इसमें अपने नाम को डाटा की तरह इनपुट करना होता है आपको सबसे पहले यह पूछना हो तो की गूगल मेरा नाम क्या है?

फिर गूगल असिस्टेंट आपको बताएगा की आपका नाम क्या है? मुझे नहीं पता, क्या आप अपना नाम सेट करना चाहते है? फिर आप हाँ करके अपना नाम गूगल पर सबमिट कर सकते है. उसके बाद आपका नाम गूगल असिस्टेंट डेटाबेस में सेव हो जायेगा और यह आपका नाम हमेशा के लिए याद रखेगा जब तक की आप खुद से नहीं बदल देते है. फिर आप जितने बार पूछोगे यह बताएगा.

गूगल को नाम कैसे बताएं?

इंटरनेट पर कोई भी काम करना है तो इसका प्रोसेस होता है और आप उस प्रोसेस को पूरा करने के बाद ही मोबाइल या इंटरनेट के किसी फंक्शन को चालू कर सकते है. इसलिए आपको अगर अपने Name के बारे में जानकारी चाहिए तो यहाँ बताये गए सभी स्टेप को ध्यान से देखे . सबसे पहले जानते है गूगल को हम अपने नाम के बारे में कैसे बताये.
  • गूगल अस्सिटेंट मोबाइल अप्प प्ले स्टोर से डाउनलोड करे.
  • फिर आप इसे ओपन करे.
  • Mic पर प्रेस करके पूछे मेरा नाम क्या है?
  • यह आपका नाम नहीं बताएगा और गूगल असिस्टेंट आपसे एक सवाल करेगा क्या आप अपना नाम सेव करना चाहते है? 
  • आप जवाब दो हाँ, मैं अपना नाम गूगल पर सबमिट करना चाहता हूँ.
  • इसके बाद वह पूछेगी की मैं आपको क्या कह कर बुलाऊ? 
  • अब आप अपना नाम बता दे.
  • अब आपका नाम गूगल पर सेट हो गया है.

गूगल असिस्टेंट कैसे इस्तेमाल करें?

Google Assistant के बारे में हमने बताया है और यह एक स्मार्ट असिस्टेंट टूल है जो की वौइस् कमांड पर काम करता है. अगर आप इसको मोबाइल पर चालू करके कुछ बोलेंगे तो यह आपका जवाब देगा और लगभग यह हर सवाल का जवाब बिलकुल सटीक देता है. ऐसे में सबसे पहले मोबाइल पर इसे डाउनलोड करना होगा और अगर आप Stock Android का इस्तेमाल करते है तो आपको यह फीचर पहले से मिलता है.

स्टेप 1: सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाए और गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को फ़ोन पर इनस्टॉल करे. आप यहाँ दिए गए लिंक से डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है.

Install google assistant



स्टेप 2. इनस्टॉल करने के बाद गूगल असिस्टेंट ओपन करे और बोले Hey Google, मेरा नाम बदलो? फिर गूगल असिस्टेंट जवाब देगी ठीक है, मैं आपको क्या कह कर बुलाऊ?

Mera naam Badalo



स्टेप 3. अब आप गूगल को अपना नाम बताये जैसे की मैंने अपना नाम गूगल को अमन बताया है (इमेज में दिख रहा है). आप इसी तरीके से अपना नाम गूगल को बता सकते है.

Mera naam aman hai


स्टेप 4. अब गूगल असिस्टेंट आपसे एक सवाल और पूछेगी आप चाहते है की मैं आपको अमन (जो भी आपका नाम होगा) कहकर बुलाऊ? क्या ये सही है?

स्टेप 5. आप हाँ जवाब लिखकर सेंड कर दे आपका नाम सेट हो जायेगा.

Ha Mera naam yahi hai


अब जब भी आप पूछेंगे गूगल मेरा नाम क्या है? तो यह आपका नाम बताएगा.

Mera naam kya hai


गूगल असिस्टेंट के फीचर्स क्या है?

गूगल असिस्टेंट एक Artificial intelligence tool है जो की हमें डिजिटल और रियल वर्ल्ड को कनेक्ट करने में और डेली इस्तेमाल की चीज़ो को आसान बनाने में मदद करता है.
  • इसके सहायता से आप कभी भी,  कोई भी शायरी, चुटकुले और कोट्स सुन सकते है.
  • यह आपको चुटकी में ताज़ा मौसम का हाल बता देगा.
  • क्रिकेट के लेटेस्ट अपडेट जानना हो गूगल असिस्टेंट पर तुरंत मिल जायेगा.
  • घर में इस्तेमाल होने वाले सभी electronics device जैसे की AC, Lights, Fan, TV सब कुछ इसके साथ कनेक्ट करके कण्ट्रोल कर सकते है.
  • किसी भी नंबर पर कॉल करना हो या मैसेज करना हो तुरंत गूगल असिस्टेंट से कॉल कर सकते है, मैसेज कर सकते है. अगर मैसेज आया है तो उसे पढ़ सकते है.
हम यहाँ पर गूगल असिस्टेंट के कुछ useful कमांड है जिनका इस्तेमाल आप कर सकते है.

गूगल कौन से कपड़े पहने?

जब आप गूगल असिस्टेंट से पूछते है की आज कपड़े कौन सा पहने तो यह बाहर के तापमान और दिन के हिसाब से आपको सही कलर बताता है. जो की उस दिन के हिसाब से सबसे अच्छा कलर माना जाता है. जैसे की अगर बाहर ठण्ड है तो ये आपको ऊनी कपड़े पहनने को सुग्गेस्ट करेगा और अगर बाहर का तापमान ज्यादा है.

तो गूगल असिस्टेंट आपको हलके और लाइट कलर वाले कपड़े पहनने को बताएगा ये कमाल का फीचर बहुत सारे लोग इस्तेमाल करते है. इसके suggestions से सभी खुश भी है.

गूगल मेरा राशिफल क्या है?

जिस तरह से आप पूछते है की गूगल मेरा नाम क्या है? तो आपके नाम के बारे में जानकारी देता है ठीक उसी तरीके से आप गूगल को अपना राशिफल के बार बता दीजिये यह हमेशा के लिए याद रखेगा और जब भी आप पूछेंगे तो तुरंत आपका राशिफल बताएगा। साथ में आप दिन के हिसाब से राशिफल से जुड़े ज्योतिष जानकारी भी पा सकते है.

गूगल असिस्टेंट की मदद से कॉल कैसे करें ?

आप चाहे तो फ़ोन में सेव किसी भी नंबर पर गूगल असिस्टेंट की मदद से कॉल कर सकते है. बस आपको बोलना होगा "Google Call [Name]" जिसको कॉल करना चाहते है उसका नाम फिर यह डायरेक्ट उस नंबर को सर्च करेगा और डायल कर देगा। जैसे की अगर आप माँ को फ़ोन लगाना चाहते है तो गूगल से बोले.

Hey Google, Call Maa

यह तुरंत फ़ोन कांटेक्ट से माँ का नंबर निकलेगा और कॉल लगा देगा जो की कमाल का फीचर है और आप चाहे तो किसी को कॉल करने के लिए रिमाइंडर भी सेट कर सकते है.

गूगल असिस्टेंट की मदद से मैसेज भी कर सकते हैं.

आप गूगल असिस्टेंट की मदद से मैसेज भी कर सकती हैं इसके लिए आपको गूगल को सिर्फ यह निर्देश देना होगा कि “google message name” नाम के जगह पर बस उस व्यक्ति का नाम जिसे आप मैसेज करना चाहते हैं।

उसके बाद गूगल आपको यह पूछा कि आप किसके द्वारा मैसेज करना चाहते हैं s.m.s. के द्वारा या व्हाट्सएप और अगर आपके मोबाइल में और भी कोई मैसेजिंग ऐप है तो गूगल आप से उसके बारे में पूछेगा कि आप किसके द्वारा मैसेज करना चाहते हैं।

फिर आपको उसे Choose (Messaging App) करना होता है और फिर आपको उस मैसेज को बोलना है जो कि आप उस व्यक्ति को भेजना चाहते हैं.

गूगल असिस्टेंट की मदद से मैसेज भी कर सकते हैं

अगर आपको किसी को मैसेज सेंड करना है तो गूगल असिस्टेंट से आप वो भी कर सकते है. इसके लिए बोलना होगा "Google Message [Name]" जिसको मैसेज भेजना चाहते है उसका नाम.

जैसे की अगर आपको माँ को मैसेज भेजना है तो बोले 

Google message Maa 

फिर यह आपसे पूछेगी की आप SMS करना चाहते है या फिर WhatsApp message - आप बता दे की आपको WhatsApp करना है तो यह तुरंत WhatsApp को ओपन कर देगा और फिर आप मैसेज सेंड कर सकते है.

कई लोग जानना चाहते हैं की Google Assistant क्या कर सकती है और वे उससे सवाल करते हैं की तुम क्या कर सकती हो? आप भी जब यह सवाल करेंगे तो आपको आपके सवालों का पूरा जवाब नहीं मिलेगा. इसलिए हम यहाँ आपको Google Assistant की विशेषता बताने वाले हैं जिससे आप जान सकते हैं की Google Assistant क्या कर सकती है.
Mera naam kya hai , Google mera naam kya hai, मेरा नाम बताओ, mera naam kya hai google , हेलो गूगल मेरा नाम क्या है. आप Google Assistant के माध्यम से कई तरह की चीजें कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप व्हाट्सएप पर एक मैसेज टाइप कर सकते हैं, कॉल कर सकते हैं, एक रिमाइंडर प्राप्त कर सकते हैं, आप Google पर किसी भी चीज के बारे में पता लगा सकते हैं, अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं.
  • Google Search: कुछ ही सेकंड में आप Google पर किसी भी प्रकार की Search के बिना किसी भी जानकारी को “ओके गूगल” के माध्यम से खोज सकते हैं.
  • Set a reminder: यदि आपको एक निश्चित समय पर कुछ रिमाइंडर सेट करना है या आपको किसी भी समय एक Meeting के लिए जाना है, तो आप इस और अन्य कार्यों के लिए एक Reminder Set कर सकते हैं.
  • Message और कॉल कर सकते हैं:  हम वॉइस कमांड के माध्यम से Google Assistant का उपयोग करके किसी को भी Message या Voice Call कर सकते हैं। इसके लिए, आपको हमें उस व्यक्ति का नाम बताना होगा जिसे आप कॉल करना चाहते हैं या message भेजना चाहते हैं.
  • कोई भी ऐप खोलें: यदि आप YouTube पर कोई वीडियो देखना चाहते हैं या किसी अन्य एप्लिकेशन का उपयोग करना चाहते हैं, तो हम उस एप्लिकेशन का नाम “ओके Google” के माध्यम से कहकर खोल और उपयोग कर सकते हैं.
  • नोटिफिकेशन पढ़ें: दिन भर में हमारे फोन पर सैकड़ों सूचनाएं आ जाती हैं और हमारा समय एक-एक करके पढ़ने में बर्बाद हो जाता है और ऐसी स्थिति में अगर हम मैसेज पढ़ते हैं और गूगल असिस्टेंट के जरिए नोटिफिकेशन देखते हैं तो हमारा समय बच जाएगा.


गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने आसपास के local events के बारे में पूछ सकते हैं?

शहर में रहते है आस-पास बहुत सारे इवेंट होते रहते है जैसे बुक मेला, फ़ूड मेला या फिर कोई expo, Seminar आप गूगल से ये भी पूछ सकते है की आपके आस पास कौन सा इवेंट होने वाला है. इसके लिए बोलना होगा Google Event near me और फिर यह सभी events के लिस्ट आपके सामने लेकर रख देगा.

मूवीज, शोज, फंक्शन्स जो भी रहेगा आपको तुरंत जानकारी मिल जायेगा और फिर आपको यह रास्ता भी बातयेगा की कैसे ऑनलाइन बुकिंग करना है और फिर कैसे आपको वहा तक जाना है.


गूगल असिस्टेंट की मदद से आप समाचार जान सकते हैं?

डेली समाचार पढ़ने के लिए आप पेपर ढूढ़ते है लेकिन अगर गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करते है तो आपको ये सब करने की जरुरत नहीं है. यह आपको सभी ताज़ा खबर आपके मोबाइल पर पढ़ा और सुना सकता है. इसके लिए बस आप गूगल लेटेस्ट न्यूज़ बोले और यह सभी चैनल्स के लेटेस्ट न्यूज़ आपके सामने रख देगा.

अगर आप लोकल न्यूज़ सुनना चाहते है तो यह आपके आस-पास शहर, जिले और राज्य का न्यूज़ सुना सकता है और आपको इंटरनेशनल, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट किसी भी तरह के न्यूज़ के बारे में जानकारी चाहिए यह आपके लिए हाज़िर रहेगा.


Conclusion

आज हमने जाना कि हम गूगल से अपना नाम कैसे कहलवा सकते हैं जिससे कि जब भी आप गूगल से पूछें कि गूगल मेरा नाम क्या है तो इसके बदले में गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम बताएं।

असिस्टेंट के बहुत सारे फीचर्स है लेकिन इन सारे फीचर्स के बारे में आपको तभी पता लगेगा जब आप गूगल असिस्टेंट को अपने दैनिक जीवन में इस्तेमाल करना शुरू करेंगे.

हमने कोशिश की है कि आपको गूगल असिस्टेंट के बारे में सारा कुछ बताएं और गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera Naam Kya Hai) जो कि हमारा टॉपिक था उसके बारे में भी सारी जानकारी दें अगर फिर भी आपको कोई डाउट है तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं.

गूगल असिस्टेंट हमारी इंटरनेट चलाने की तरीका को बहुत हद तक आसान कर देती है हमें बस अपनी आवाज की सहायता से सवाल पूछना है और गूगल असिस्टेंट हमें आवाज की मदद से हमारे द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देंगे। यहां तक पढ़ने के लिए धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।


Post a Comment

1 Comments

  1. sir aapne bahut achhi janakri di hai Google Assistant ke bare me Google Mera Naam Kya Hai

    ReplyDelete