Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

1 बिलियन का मतलब क्या होता है? अमेरिकी संख्या माप

 बहुत सारे लोग नहीं जानते है एक बिलियन का मतलब क्या होता है? ऐसे में हम यहाँ पर जानकारी हासिल करेंगे की One Billion Meaning in Hindi के बारे में और यह पोस्ट पूरी तरह से समर्पित है दुनिया में नंबरो के मापने की इस तरीके के बारे में जो की अमेरिका से शुरू होकर पूरी दुनिया में फ़ैल गया है.

हम सभी अपने देश में पैसे को काउंट करने के लिए यह नंबर को काउंट करने के लिए करोड़ और अरब का इस्तेमाल करते है. किसी बड़े संख्या को काउंट करने के लिए ऐसे पूरी दुनिया में अलग-अलग देश के अपने खुद के मानक है जिसका इस्तेमाल संख्यों को गिनने के लिए इस्तेमाल करते है. इसी में से एक है Billion.

Billion एक इंटरनेशनल मानक है जिसको पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में बहुत सारे स्टूडेंट्स या फिर इंटरनेट पर सर्च करने वाले लोग नहीं जानते है की Billion Meaning in Hindi क्या होता है? इसलिए हम यहाँ पर इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है.

1 billion meaning hindi


1 बिलियन का मतलब क्या होता है?

One Billion का हिंदी Meaning होता है एक अरब या 100 करोड़. यह एक नेचुरल नंबर है जिसमे एक के आगे 9 शून्य लागे होते है 1,000,000,000. बिलियन को इंग्लिश अल्फाबेट के लेटर b या bn से दर्शाया जाता है. अगर कही पर 1b या 1bn लिखा है तो इसका मतलब एक बिलियन या एक अरब या 100 करोड़ होता है. 

यह अंतर्राष्ट्रीय संख्या मानक है जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है. बिलियन को किसी भी तरह के नंबर के साथ जोड़ा जा सकता है इसको पैसे को गिनने के लिए, जनसँख्या गिनने के लिए या समय गिनने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. हम सभी बिलियन का इस्तेमाल होते अकसर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों के साथ देखते है.

जैसे की मुकेश अम्बानी की सम्पति $85 Billion हो गया, Elon Musk की सम्पति $100 बिलियन से ज्यादा हो गया है इत्यादि.

बिलियन में चुकी कुछ 10 अंक होते होते है इसलिए इसका और के नाम है Giga जिसको Symbol G से दर्शाया जाता है. 

1 Billion = 1,000,000,000 = 1*10^9 
 

Billion का इतिहास

बिलियन के इंग्लिश शब्द है और इसकी शुरुआत अमेरिका से नहीं ब्रिटेन से हुय, British English में Billion का मतलब होता है million millions जिसे हम गणतीय तरीके से 1,000,000,000 ऐसे लिखते है. फिर अमेरिका ने इसे अपना मानक बना लिया और वही से बिलियन शब्द को पूरी दुनिया में पहचान मिला और आज के समय में यह इंटरनेशनल मानक है जिसका इस्तेमाल सभी देशो में होता है.


बिलियन से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स 

  • एक बिलियन सेकंड में 11,574 दिन होते है जो की 31.7 साल के बराबर है.
  • आज से एक बिलियन मिनट पहले रोमन साम्राज्य का पतन होना शुरू हो गया था और ईसाई धर्म का विस्तार प्रारम्भ हो गया था.
  • आज से एक बिलियन घंटे पहले इंसान पाषाण युग में थे और गुफाओ और जंगलो में रहते थे.
  • आज से एक बिलियन दिन पहले इंसान के पूर्वज जो की बंदरो के रूप में थे उनका विकास अफ्रीका में शुरू हो गया था.
  • आज से एक बिलियन महीने पहले धरती पर डायनासोर का राज था.
  • आज से एक बिलियन साल पहले धरती पर जीवन की शुरुआत हुयी थी.
  • एक बिलियन इंच 25,400 किलोमीटर के बराबर होता है. यह इतनी बड़ी दूरी है की इंसान धरती के एक कोने से दूसरे किसी भी कोने जा सकता है.
  • एक बिलियन मीटर धरती और चाँद के बीच की दूरी का तीन गुना होता है.
  • एक बिलियन किलोमीटर धरती और सूर्य के दूरी का 6 गुना होता है.
  • 2016 में iPhone दुनियाभर में एक बिलियन बिक्री पूरा कर लिया था.
दोस्तों हमने यहाँ पर जाना की 1 billion meaning Hindi में क्या होता है? उम्मीद है आप सभी को यह जानकारी पसंद आया हो और आपके लिए Useful रहा हो अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो इसके बारे में कमेंट में बताये और पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे. ताकि लोगो को एक बिलियन का मतलब क्या होता है? इसके बारे में जानकारी मिल जायेगा.

Post a Comment

0 Comments