Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

All Kitchen Electronics Devices Name List In Hindi - घर में इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक्स मशीन

किसी भी घर का सबसे जरुरी हिस्सा होता है Kitchen ऐसे में लोग अपने किचन में हर एक appliances रखना चाहते है. जो की किचन को बेहतर बनाने में मदद करे आज हम कुछ ऐसे Kitchen Electronics Devices Name List In Hindi के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। जो किए एक मॉर्डन किचन के लिए बेहद जरुरी होते है. ऐसे में अगर आप नहीं जानते है किचन में होने वाले devices का नाम तो आपको यहाँ मिलेगा जानकारी.

गांव हो या शहर हर जगह के किचन मॉर्डन हो रहे है और हर कोई अपने kitchen में latest electronics device रखना चाहता है. COVID के बाद तो लोगो ने घर पर ही Pizza, Burger बनाना शुरू कर दिया है और इसके लिए लोग Oven, Toaster सब कुछ घर रख रहे है. इसलिए हमनें सोचा की क्यों नाम सभी लिस्ट के नाम बताया जाये जिससे आपको किचन के सामान खरीदने में मदद मिल सके.

All Kitchen Electronics Devices Name List In Hindi 

  • Food processor
  • Microwave
  • Microwave
  • Hand blender 
  • Pressure cooker 
  • Mixer Grinder
  • Electric Kettle
  • Rice cooker

Food Processor:

Food processor हमारे बहुत सारे काम को आसान बनता है और किचन में खाना बनाना के लिए तैयारी करने में मदद करता है. Food processor आपके लिए सब्जी काट सकता है, Soup के लिए सामान को तैयार कर सकता है, दाल पीस सकता है, French fries के लिए आलू काट सकता है. ऐसे बहुत सारे काम Food processor आपके लिए कर सकता है.

Kitchen के लिए यह जरुरी electronics device है और इसके नाम बहुत सारे लोग नहीं जानते है. इसलिए लोग नहीं समझ पाते है की इसे खरीदना चाहिए लोग आज इसका इस्तेमाल बहुत सारे लोग करते है और यह Kitchen में काम करने वाले लोगो का काम बहुत आसान बनता है. इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से ख़रीदा जा सकता है जो की Flipkart और Amazon दोनों जगह मौजूद है.

Food Processor


Microwave:

अगर बात की जाये Kitchen जरुरी electronics device का नाम आता है Microwave यह COVID के बाद देश के शहर से लेकर गांव तक हर जगह इस्तेमाल होने लगा है. क्योकि अगर किसी को खाना गर्म करना हो, cake बनाना हो, और कोई baking cook करना हो सभी के काम Microwave. आज के समय में लोग भले ही Microwave का नाम नहीं जानते है लेकिन यह हमारे किचन का रेगुलर आइटम बन गया है. 

इसके इस्तेमाल से आप सब्जी को उबाल सकते है और बहुत सारे काम कर सकते है और एक तय Temperature पर खाना बना सकते है. जो की बहुत सारे खाने के लिए बहुत जरुरी होता है. Microwave भी आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से मिल जायेगा.

Microwave

Hand blender 

हाथ से चीज़ो को मिक्स करने का काम पुराना हो गया है आज के समय में Kitchen के लिए मॉर्डन Hand blender electronics device आता है. जो की हर तरह के चीज़ो को मिक्स कर सकता है चाहे आपको केक के लिए आटा मिक्स करना है, रोटी के लिए आटे को मिक्स करना है सब कुछ आप Hand blender के माध्यम से किया जा सकता है.

Hand blender मुख्यतः दो तरह के होते है मैन्युअल और आटोमेटिक इसे लोग अपने कुकिंग के आवश्यकता के हिसाब से खरीदते है. यह भी आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से मिल जायेगा और आज के समय में किचन के लिए जरुरी है.

Hand blender

Pressure cooker 

सबसे जरुरी kitchen item Pressure cooker जो की गांव या शहर आपको हर जगह मिल जायेगा लेकिन अभी तक मैन्युअल कुकर आते थे. अब नए और मॉर्डन और electronics pressure cooker आते है जो की सही समय बता देते है की आपका चावल, दाल, सब्जी कितने समय में पक जायेगा और लोग इसके नए फीचर से बहुत खुश है.

अगर आप किचन में दाल पकने के लिए रख देते है तो आपको सिटी काउंट नहीं करना पड़ेगा और ना ही किचन के खड़े रहकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा ये कुकर खुद से आपको बता देगा खाना कब बन जायेगा। इसे भी आप ऑनलाइन कही से भी खरीद सकते है. 

Pressure cooker

Mixer Grinder

Mixer Grinder जिसे हम आम तौर पर मिक्सर के नाम से जानते है. यह चटनी, जूस बनाना हो सभी के लिए जरुरी होता है आज हमारे किचन के लिए सबसे जरुरी सामान के लिस्ट में Mixer शामिल है. इसे भी ऑनलाइन ख़रीदा जा सकता है या फिर आप ऑफलाइन आप खरीद सकते है. 


Mixer Grinder


Electric Kettle

अगर आपको चाय या कॉफ़ी बनाना है तो इसके लिए गैस पर बनाने की जरुरत नहीं है अब बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस आते है. जो की हमारे काम को आसान बनाते है और अपने Electric Kettle का नाम सुना होगा यह एक इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस है जो की आपके लिए तुरंत चाय या कॉफ़ी बना सकते है. 

इसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से आर्डर कर सकते है और आप के लिए यह एक बजट इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस है. जिसका इस्तेमाल ज्यादातर शहर में रहने वाले लोग करते है.

Electric Kettle



Rice cooker

Rice बनाने के लिए हम सभी ट्रेडिशनल तरीके का इस्तेमाल अभी तक करते है. लेकिन अगर हमारे किचन में Rice cooker हो तो हम एक साथ कई तरीके के राइस को एक साथ बना सकते है. इस कुकर में बहुत सारे अलग-अलग केबिन मिलते है जिसमे अलग -अलग एक साथ कई तरीके के राइस बना सकते है जैसे की ब्राउन राइस, वाइट राइस.

इसे भी आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आर्डर कर सकते है किचन के आइटम के लिए सबसे जरुरी तो नहीं लेकिन यह जरुरी आइटम हो सकते है.

Rice cooker



दोस्तों, हमने यहाँ पर All Kitchen Electronics Devices Name List In Hindi जो भी जरुरी है. उनके बारे में हमने यहाँ पर विस्तार से बताया है उम्मीद है आप सभी को यह जानकारी पसंद आया हो अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में इसके बारे में जरूर बताये. 

Post a Comment

1 Comments