Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Google मेरे चाचा का क्या नाम है?

बहुत सारे लोग Google से उलटे सवाल करते है, जैसे की बहुत सारे लोग सर्च करते है की Google मेरे चाचा का नाम क्या है? "चाचा" शब्द सबसे ज्यादा कॉमन चाचा हमारे विधायक के बाद हुआ उसके बाद इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे सवाल है. इस शब्द से जुड़े जिसमे से एक है की लोग पूछते है की गूगल मेरे चाचा का नाम क्या है? तो हमने सोचा क्यों ना आपको बताया जाए की कैसे लोग इस तरह का सवाल करते है.

Google मेरे चाचा का क्या नाम है

जब बात इस तरह के सवालों की आती है तो लोग सोचते है की गूगल सर्च का इस्तेमाल किया जा रहा होगा, लेकिन सभी जानकर हैरानी होगा की गूगल से नाम पूछने का काम सर्च से नहीं लोग इसके AI टूल से करते है. जो की किसी किये गए सवाल का जवाब देती है. ऐसे में गूगल ने लोगो के सहूलियत के लिए एक टूल बनाया है जिसे हम सभी गूगल असिस्टेंट के नाम से जानते है.

इस टूल में अगर आप समाचार, मौसम, मीटिंग, कॉल, मैसेज जैसे जरुरी चीज़ो के बारे में पूछे तो यह लोकेशन और जरुरत के हिसाब से जानकारी देता है. लेकिन बहुत सारे लोग इसे मज़ाक की तरह इस्तेमाल करते है और कई सारे लोग तो गूगल से पूछते है की क्या तुम मुझसे प्यार करती हो? तो इसी तरह का एक और बेतुका सवाल है की गूगल मेरे चाचा का क्या नाम क्या है?

गूगल से सवाल कहाँ से पूछे?

बहुत सारे लोगो को नहीं पता है की इस तरह का सवाल कहाँ से पुछा जाता है. सर्च पर आप जो भी टाइप करेंगे उसका रिजल्ट आपको देखने को मिलेगा लेकिन अगर जवाब सुनना है तो इसके लिए गूगल से असिस्टेंट पर सवाल पूछना होगा जो की सभी एंड्राइड फ़ोन में इनस्टॉल होता है. अगर किसी फ़ोन में नहीं तो प्ले स्टोर पर मिल जाता है गूगल असिस्टेंट डाउनलोड करने को,

फिर जैसे लोग सवाल करते है गूगल मेरा नाम क्या है उसी तरह बहुत सारे सवाल पूछ सकते है. इससे क्योकि यह एक आर्टिफीसियल सॉफ्टवेयर है तो यह हर एक सवाल का सटीक जवाब देने की कोशिश करता है. पहले यह केवल इंग्लिश में ही भाषा को समझाता था लेकिन अब यह हिंदी के साथ साथ बहुत सारे दूसरे देशी भाषाओ को समझाता है.

गूगल असिस्टेंट से सवाल पूछने के लिए फ़ोन में दिए गए Home बटन को दबाकर थोड़े देर के लिए होल्ड करना होता है. उसके बाद तुरंत असिस्टेंट ओपन हो जाता है और हे गूगल बोलकर कोई भी सवाल पूछ सकते है. यहाँ पर कुछ सवाल पहले से दिए होते है जिन्हे सेलेक्ट करके भी जवाब हासिल किया जा सकता है जैसे की अगर आपको जवाब चाहिए की मेरे चाचा का क्या नाम है? तो इसके लिए सवाल करना होगा.

Google मेरे चाचा का क्या नाम है?

वैसे तो आप कही तो डायरेक्टली सर्च भी कर सकते है की गूगल मेरे चाचा का क्या नाम है? और इंटरनेट से कोई ना कोई रिजल्ट जरूर मिल जायेगा क्योकि यहाँ पर सब कुछ मिलता है और ऐसा कोई सवाल नहीं है. जिसका जवाब इसके पास ना हो, तो आपको जानकर हैरानी होगा की इस सवाल का जवाब भी और कुछ इस तरह से दिखेगा अगर आप सर्च इंजन पर इसके बारे में सर्च करेंगे.

mere chacha ka naam kya hai Google Search Result


लेकिन जब आप ये सवाल असिस्टेंट से पूछते है तो वह ऐसे जवाब नहीं दिखती है. वह यह जानकारी देती है की मुझे आपके अंकल का नाम नहीं पता है. अगर आप बता देंगे तो उसे याद रहेगा.
Google mere chacha ka naam kya hai Assistant


यानि अगर कोई व्यक्ति अपने फ़ोन में परिवार का नाम सेट करना चाहता है और गूगल पर चाचा का नाम सेव करना चाहता है. तो उसे बस ये बताना होगा की की गूगल मेरे चाचा का नाम महोनहार लाल है. तो जैसे ही ये नाम बताएँगे वो तुरंत इसे सेव कर लेगा और जब भी आप सवाल करेंगे की मेरे अंकल का नाम बताओ तो तुरंत बताएगा महोनहार लाल और यह जब तक आप डिलीट नहीं करेंगे तब तक सेव रहेगा.

इस तरह गूगल बाबा से सवाल पूछ सकते है मेरे चाचा का क्या नाम है और फिर अगर चाहे तो सेट भी कर सकते है. आपके मोबाइल से सब कुछ हो सकता है जो की शायद आप कही और कर सके इस तरह पूरे परिवार का नाम चाहे तो फ़ोन में सेट कर ले. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योकि यह आपके लिए एक सिक्योरिटी इशू बन सकता है आगे जाकर तो प्रॉब्लम क्रिएट कर देगा.


Post a Comment

0 Comments