Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

गाय का वैज्ञानिक नाम क्या है? Cow Scientific Name in Hindi

दोस्तों आज इस पोस्ट में हम जानकारी हासिल करेंगे गाय का वैज्ञानिक नाम क्या है? यानि अगर आप सर्च कर रहे है की Cow का Scientific Name क्या होता है? तो आपके लिए यह पोस्ट है इसमें हम पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए अकसर एग्जाम में पूछे जाने वाले सवाल का जवाब जानेंगे ऐसे में अगर आप गाय का साइंटिफिक नाम जानना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत हेल्पफुल होगा.

गाय एक पालतू जानवर है और मानव समाज के लिए सबसे जरुरी जानवर में से एक है. इससे हमें हमें दूध, दही, घी और पनीर मिलता है जो की हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. आज के समय पूरी दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो की बिना दूध के रह सकता हो और इंडिया में तो गाय को माता का दर्जा दिया जाता है. ऐसे में स्कूल और कॉलेज में गाय के ऊपर निबंध लिखने को अकसर देखने को मिलता है.

gaay ka Scientific naam


हर एक स्टूडेंट के लिए गाय के साइंटिफिक नाम के बारे में जानकारी रखना बहुत जरुरी है. क्योकि अगर आप गाय पर निबंध लिख रहे या फिर एग्जाम देने जा रहे है तो आपको गाय का वैज्ञानिक नाम पूछा जा सकता है. बहुत सारे लोग तो इसका नाम लिख कर आ जाते है देश गाय, फिजिशियन गाय और विदेशी हाइब्रिड गाय जब की ये सब इसके जाति है वैज्ञानिक नाम नहीं.

गाय का वैज्ञानिक नाम क्या है?

गाय का साइंटिफिक नाम होता है  Bos taurus (बोस टोरस) और बोस इंडिकस (Bos Indicus) और यह दुनिया में किसी भी देश के Cow का नाम होता है. इससे मतलब नहीं की यह कोई देशी गाय है या विदेशी है. साइंटिफिक नाम हमेशा एक ही होता है किसी एक जानवर के लिए और इसी का इस्तेमाल किया जाता है जब वैज्ञानिक किसी जानवर के ऊपर रिसर्च करते है.

बोस इंडिकस (Bos Indicus) नाम का इस्तेमाल किया जाता है जो गाय की जाति भारत और उसके आस पास के देशो के साथ जुड़ा है और Bos taurus (बोस टोरस) को यूनिवर्सल नाम जाना जाता है. अगर आपको किसी एग्जाम में पूछा जाता है इसका वैज्ञानिक नाम के बारे में तो आपको Bos taurus (बोस टोरस) लिखना होता है. जब आप निबंध लिखते है गाय के ऊपर तो आप ये नाम जरूर लिखे इससे आपके निबंध में ज्यादा नंबर मिलने के चांस होते है.

भारतीय गाय का वैज्ञानिक नाम क्या है ?

उत्तर-बोस इंडिकस (Bos Indicus)

यूरोपियन गायो का वैज्ञानिक नाम क्या हैं?

उत्तर-बोस टॉरस (Bos Taurus)

गाय की नस्ले

गाय के उपजाति को नस्लों के नाम से जाना जाता है और पूरी दुनिया में बहुत सारी नस्ले पायी जाती है. जो की अलग अलग तरह के कलर, साइज और दूध देने के क्वालिटी के हिसाब से होती है. अगर बात करे अपने देश की यहाँ पर दो तरह के गाय सबसे ज्यादा फेमस है देशी और जर्सी गाय, यही दोनों गाय आपको पूरे भारत में सबसे ज्यादा देखने को मिलेंगे लेकिन ऐसे और भी बहुत नस्ले होती है.

इनके नस्लों के बारे में जानकारी देने से पहले आप को एक बात बता दे ये किसी भी नस्ल की हो लेकिन सभी का साइंटिफिक नाम एक ही रहेगा जो की ऊपर बताया गया है. ऐसे में मत सोचे की जर्सी गाय है उसका नाम कुछ और होगा और देशी है तो उसका नाम कुछ और होगा.

केवल भारत में गायों के 28 से ज्यादा नस्ले पायी जाती है और इनका जीवन काल 18 – 22 years होता है और शायद आप ने आज तक इसके बारे में जानकरी हासिल नहीं किया हो गाय 40 km/h की स्पीड से दौड़ सकती है और इसके बारे में आपको अभी तक कही पर जानकारी नहीं मिला होगा इंडिया में सबसे ज्यादा दूध साहीवाल और जर्सी गाय देती है जो की दिन के एवरेज 15 से 20 लीटर दूध देती है.


दोस्तों उम्मीद करते है आपको Cow Scientific name (गाय के साइंटिफिक नाम) के बारे में जानकारी मिल गया हो अगर आप एग्जाम में ऐसे सवाल आते है. तो उसमे इनके नस्लों के बारे में ना लिखे क्योकि इनका नाम दूसरा होता है और यह बहुत रिसर्च करने के बाद सुझाया गया और अगर आप नहीं जानते है की वैज्ञानिक नाम क्या होता है? तो इसे पढ़े और अगर आप किसी तरह किसी और जानवर के साइंटिफिक नाम के बारे में जानकारी चाहते है तो इसके बारे में कमेंट करके हमें जानकरी दे.

Post a Comment

0 Comments